Affiliate Marketing एक दशक से अधिक समय से अस्तित्व में है। तो, ऐसा क्यों है कि 2023 में ही अधिक संख्या में लोग इस उद्योग में शामिल होने लगे हैं? हमारे पास आपके लिए जवाब है। ऑनलाइन खरीदारी के लिए उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या जिसके कारण Affiliate Marketing पिछले दशक में पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरिका बन गया है। Content बनाकर और Affiliate deals को साझा करके कोई भी Affiliate Marketer बन सकता है |

Affiliate Marketing kya Hai?

On this page:

Affiliate Marketing किसी और के उत्पादों को ऑनलाइन बढ़ावा देकर कमीशन कमाने की प्रक्रिया है। आमतौर पर, एक ऑनलाइन रिटेलर impressions, leads और sales उत्पन्न करने के लिए विभिन्न content creators के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देते हैं| Creators को उनके promo links के जरिए की गई हर बिक्री पर कमीशन मिलता है। कोई भी Affiliate marketer बन सकता है। इसमें पेशे, योग्यता, उम्र, या किसी और चीज से संबंधित कोई रोक नहीं है। आप इसे फुल टाइम या पार्ट टाइम भी कर सकते हैं।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

Affiliate Marketing तब शुरू होती है जब Affiliate Marketer एक Affiliate Program से जुड़ता है। एक मानक प्रक्रिया होती है जिसका आमतौर पर Affiliate उत्पादों के लिए बिक्री शुरू करने के लिए पालन किया जाता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है
Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

1. अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में Affiliate लिंक जोड़ें

Affiliate program में शामिल होने पर, व्यापारी का सॉफ़्टवेयर आपके उपयोग के लिए एक अद्वितीय Affiliate Link उत्पन्न करेगा। एक बार आपके पास यह लिंक आ जाने के बाद, आप इसे उन जगहों पर जोड़ना शुरू कर सकते हैं जहाँ आप अपनी content का प्रचार करना चाहते हैं। Affiliate उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सबसे आम स्थान वेबसाइट, ब्लॉग और सोशल मीडिया प्रोफाइल हैं। यदि आपके पास एक ब्लॉग है, तो आप अपने लिंक को अपनी संपूर्ण content में रख सकते हैं। यदि आप सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार करते हैं तो आप एक sponsored पोस्ट बना सकते हैं जिसमें लिंक शामिल हो।

2. ग्राहक आपके Affiliate लिंक पर क्लिक करेगा

जैसे ही आप प्रयोगकर्ता को अपनी content पर लाना शुरू करते हैं, कुछ उपयोगकर्ता आपके Affiliate लिंक पर क्लिक करेंगे। जब वे ऐसा करते हैं, तो आपके Affiliate लिंक उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में ट्रैकिंग कुकीज़ बनाएंगे। ये वे हैं जो व्यापारी को यह बताने की अनुमति देते हैं कि कौन सा सहयोगी ग्राहक को लाने में मदद करता है। कुकीज़ एक निर्दिष्ट समय के लिए ब्राउज़र पर संग्रहीत की जाती हैं। आपको बिक्री के लिए क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को इस समयावधि के समाप्त होने से पहले अपनी खरीदारी पूरी करनी होगी। कुकी विंडो 24 घंटे जितनी छोटी या 60 दिन जितनी लंबी हो सकती है।

3. ग्राहक व्यापारी साइट पर जायेगा

ग्राहक द्वारा आपके लिंक पर क्लिक करने के बाद, उन्हें व्यापारी की वेबसाइट पर ले जाया जाएगा। जिस प्रकार के पृष्ठ पर वे उतरते हैं, वह व्यवसाय की विशेष पेशकश पर निर्भर करेगा। इसे आपकी पसंद से भी निर्धारित किया जा सकता है क्योंकि कुछ प्रोग्राम संबद्धों को चुनने के लिए एकाधिक लैंडिंग पृष्ठ देते हैं। जबकि पृष्ठ पर ग्राहक इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्पाद की समीक्षा करेगा।

4. ग्राहक व्यापारी से खरीदारी करेगा

एक बार जब उनके पास अपना निर्णय लेने का समय हो जाता है, तो व्यापारी की वेबसाइट पर आने वाले कुछ लोग अपनी खरीदारी पूरी करने का विकल्प चुनेंगे। ऐसे अन्य लोग भी हो सकते हैं जो तुरंत खरीदारी नहीं करते हैं लेकिन अंततः अपनी खरीदारी पूरी करने के लिए वापस आते हैं।

5. Affiliate ट्रैकिंग सिस्टम खरीद को रिकॉर्ड रखेगा

जब ग्राहक अपना ऑर्डर देता है, तो Affiliate ट्रैकिंग सिस्टम खरीदारी के सभी विवरण रिकॉर्ड करेगा। यह यह भी देखेगा कि किस सहयोगी को बिक्री का श्रेय दिया जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में जहां ग्राहक ने केवल एक Affiliate लिंक पर क्लिक किया है, यह निर्धारित करना आसान है। अगर ग्राहक खरीदने से पहले कई लिंक पर क्लिक करता है तो चीजें और मुश्किल हो जाती हैं।

6. खरीद की पुष्टि कंपनी द्वारा वैध बिक्री के रूप में की जाएगी

Affiliate कार्यक्रम यह सुनिश्चित करने के लिए लेन-देन की समीक्षा भी करते हैं कि वे वैध हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाने की आवश्यकता है कि आप अपने स्वयं के उत्पाद नहीं खरीद रहे हैं या कोई अन्य बेईमानी नहीं कर रहे हैं।

7. आपको लेन-देन का श्रेय दिया जाता है

व्यापारी द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद कि योग्य बिक्री वैध है, लेन-देन आपके Affiliate खाते में जमा कर दिया जाएगा। आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि आपके Affiliate समझौते की शर्तों पर आधारित होगी।

8. आपको कमीशन मिलता है

एक बार Affiliate व्यापारी आधिकारिक तौर पर आपको बिक्री का श्रेय दे देता है, तो आपको अपना कमीशन भुगतान प्राप्त होगा। दोबारा, जब कमीशन का भुगतान किया जाता है तो यह विशेष Affiliate कार्यक्रम पर निर्भर करेगा। भुगतान शेड्यूल का पालन करने के अलावा, कई कार्यक्रमों में भुगतान सीमाएँ होती हैं। यदि किसी कार्यक्रम में भुगतान सीमा है तो भुगतान प्राप्त करने के लिए आपका कमीशन शेष बराबर या अधिक होना चाहिए।

Affiliate Marketing के 5 प्रमुख किरदार

1. Affiliate Program (एफिलिएट प्रोग्राम)

एक विज्ञापनदाता द्वारा पेश किया जाने वाला एक Program जो Affiliate Marketer को किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के बदले मुआवजा अर्जित करने का एक तरीका प्रदान करता है। एक Affiliate Program में, पूर्व निर्धारित औसत दर्जे की कार्रवाई होने पर विज्ञापनदाताओं द्वारा संबद्धों को भुगतान किया जाता है। यह क्रिया खरीदारी, फ़ॉर्म भरना, पंजीकरण, डाउनलोड या अन्य रूपांतरण हो सकती है।

2. Advertiser (विज्ञापनदाता)

राजस्व बढ़ाने के लक्ष्य के साथ अपनी वेबसाइट और/या ऐप पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सहयोगियों को भुगतान करने के इच्छुक लोग | उदाहरण के लिए: एक विक्रेता जो एथलेटिक जूते बेचना चाहता है, एक सब्सक्रिप्शन बॉक्स कंपनी जो नए ग्राहकों की तलाश कर रही है, एक रियल एस्टेट फर्म जो नए लीड की तलाश कर रही है।

3. Affiliate (संबद्ध भागीदार)

एक मार्केटर जो भुगतान या गैर-भुगतान चैनलों के माध्यम से अपनी वेबसाइटों और/या ऐप पर ट्रैफ़िक लाकर विज्ञापनदाता उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देता है। वे विज्ञापनदाता के लिए राजस्व उत्पन्न करते हैं और खरीद या पंजीकरण जैसी पूर्व निर्धारित औसत दर्जे की कार्रवाई होने पर हर बार कमीशन कमाते हैं।

4. Customer (ग्राहक)

तकनीकी शब्दों में, customer ट्रैफ़िक को उन कार्रवाइयों के रूप में माना जा सकता है जो किसी विज्ञापन के विरुद्ध मापी जा सकती हैं। impression, clicks, और conversions सबसे आम हैं।

5. Affiliate Network (एफिलिएट नेटवर्क)

एक कंपनी जो विज्ञापनदाताओं और सहयोगियों के लिए संबंध संपर्क के रूप में कार्य करती है। नेटवर्क विज्ञापनदाताओं को अपने उत्पादों और सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र रहने में मदद करते हैं, और सहयोगी ऑफ़र प्रकाशित करने और प्रचार करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र रहते हैं। दूसरे शब्दों में, बिचौलिया जो सभी टुकड़ों को जोड़ता है।

Affiliate Marketing के 5 लाभ

1. इसे शुरू करना और बढ़ोतरी करना आसान है

Affiliate Marketing कई लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है क्योंकि इसे शुरू करना आसान है। आपको स्वयं उत्पाद बनाने की लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है, आपको नए उत्पाद बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। न ही आपको बिक्री के बाद की ग्राहक सेवा संबंधी चिंताओं को संभालने की आवश्यकता है। एक बार जब आप अपने दर्शकों का आधार बढ़ा लेते हैं, तो आप अपने ग्राहकों के जीवन भर के मूल्य को बढ़ाने के लिए प्रचार करने के लिए नए उत्पाद और सेवाएँ भी पा सकते हैं।

2. निष्क्रिय आय

Affiliate Marketing निष्क्रिय आय का एक स्थिर प्रवाह प्रदान कर सकता है। इससे मतलब है कि आप एक बार अपने ट्रैफ़िक स्रोत सेट अप कर सकते हैं और अधिक उपयोगकर्ताओं के आने पर नई बिक्री उत्पन्न करना जारी रख सकते हैं। यदि आप इस स्थिति को बनाए रखने में सक्षम हैं तो आप नए आगंतुकों को लाने के लिए लगातार काम किए बिना अवशिष्ट आय प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप आवर्ती कमीशन प्राप्त करते हैं तो आप Affiliate Marketing से और भी अधिक निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं।

3. कम जोखिम भरा

Affiliate Marketing ऑनलाइन आय उत्पन्न करने का एक कम जोखिम वाला तरीका है। किसी उत्पाद को लॉन्च करने की तुलना में आपकी वेबसाइट और ट्रैफ़िक स्रोतों को स्थापित करने की प्रारंभिक लागत न्यूनतम है। यदि आप पाते हैं कि कुछ उत्पाद आपकी ऑडियंस के साथ काम नहीं कर रहे हैं, तो आप नए आइटम का प्रचार शुरू करने के लिए तुरंत pivot कर सकते हैं।

4. फ्लेक्सिबिल

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के अन्य तरीकों की तरह, Affiliate Marketing में  काफी लचीलापन है। जब तक आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं तब तक आप कहीं भी Affiliate marketing का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, आपको स्वतंत्र रूप से काम करने और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने की क्षमता मिलती है।

5. अधिक पहुंच:

Affiliate Program चलाने के सबसे बड़े लाभों में से एक कंपनी की अपनी पहुंच का विस्तार करने की क्षमता है। इसके साथ, व्यवसाय उन ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम होते हैं जिन्हें वे अन्यथा चूक जाते। साथ ही, अपनी खुद की ऑडियंस बनाने में समय लगता है। Marketers के अपने मंच और सक्रिय श्रोता होते हैं। यदि उनका व्यवसाय व्यापारी के व्यवसाय के अनुरूप है, तो वे शीघ्र ही traffic का एक मूल्यवान स्रोत बन जाते हैं।

Affiliate Marketing के नुकसान

1. आप Affiliate Programs को नियंत्रित नहीं करते हैं

आप Affiliate Program के स्वामी नहीं हैं, इसलिए आपको केवल मौजूदा लोगों का उपयोग करना होगा। इस तरह, आप पूरी तरह से अपने मर्चेंट के नियमों पर निर्भर हैं और उनकी शर्तों का सम्मान करते हैं। एक program जो कभी-कभी आकर्षक लग सकता है, बाद में कम और प्रतिस्पर्धी हो सकता है, लेकिन आप स्वयं शर्तों को समायोजित करने में सक्षम नहीं होंगे, आप केवल यह कर सकते हैं कि दिए गए उत्पादों पर छूट के संबंध में और समायोजन की आवश्यकता को संप्रेषित करें, आदि।

2. आप अपनी प्रतिस्पर्धा को नियंत्रित नहीं करते हैं

प्रतियोगिता उद्योग के आधार पर भिन्न होती है। चूंकि Affiliate व्यवसाय में शामिल होने के मजबूत लाभ हैं, जैसे निवेश की कम लागत, उच्च-लाभ के अवसर और किसी विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है, बहुत से लोग Affiliate Marketing में अपना हाथ आजमाते हैं। व्यावहारिक रूप से कोई भी शामिल हो सकता है और सफल हो सकता है। एक ही जगह से अत्यधिक प्रतिभाशाली Affiliate विपणक एक भयंकर प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो आपके प्रदर्शन के लिए एक स्पष्ट खतरा और एक महत्वपूर्ण नुकसान है।

3. आप अपना ग्राहक आधार स्थापित नहीं कर सकते

सच्चाई यह है कि एक बार रेफ़रल किए जाने के बाद, दोबारा आने वाला ग्राहक आपसे फिर कभी खरीदारी नहीं करेगा। बेशक, वह खरीद को दोहराने के लिए इसे सीधे Affiliate विक्रेता से करेगा। Affiliate व्यवसाय की यही प्रकृति है।

4. राजस्व की कोई गारंटी नहीं

भुगतान-प्रति-प्रदर्शन एक जबरदस्त अवसर के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण जोखिम भी हो सकता है। कोई भी यह वादा नहीं करता है कि Affiliate Marketer के रूप में काम करना आसान होगा और आप तुरंत अपेक्षित राजस्व अर्जित करने जा रहे हैं। यह एक चुनौती है जिसका आपको सामना करना है और अपने सभी प्रयासों को अवसर को अधिकतम करने में लगाना है, लेकिन कुल मिलाकर, यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि अंत में आप इस पर कितना पैसा कमाएंगे।

5. मात्रा दृष्टिकोण

Affiliate Marketing कभी-कभी स्पैम वाले advertisements से जुड़ा होता है, और इसमें कुछ सच्चाई होती है। कुछ अदूरदर्शी Affiliate Marketer हर जगह स्पैमयुक्त content उत्पन्न करते हैं और त्वरित और छोटी जीत की उम्मीद करते हैं। एक बार जब आप ब्लैक हैट Affiliate Marketer विधियों और झूठे विज्ञापन में कदम रखते हैं, तो आपके दिन गिने जाते हैं। इस छायादार रास्ते में प्रवेश करके, आप अंततः विश्वसनीयता खो देंगे, और इससे भी बदतर, आप अपने व्यापारी की प्रतिष्ठा को खतरे में डाल देंगे। इसके अलावा, स्पैमयुक्त Affiliate अभियान विक्रेता की ओर से एक सहयोग विच्छेद की ओर ले जाते हैं और फिर आप कर रहे हैं और किसी भी कमीशन की उम्मीद नहीं कर सकते।

Affiliate Marketing से आप कितना कमा सकते हैं?

एक Affiliate Marketer विभिन्न उच्च मांग वाले उत्पादों की सिफारिश करके कमीशन के रूप में असीमित राशि कमा सकता है। सौदे साझा करने के लिए अपना तालमेल और नेटवर्क बनाने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन एक बार आपकी श्रृंखला स्थापित हो जाने के बाद, आप हर महीने एक लाख रुपये से अधिक कमा सकते हैं। अम्बिशंबोक्स की रिपोर्ट के अनुसार एक नार्मल एफिलिएट मार्केटर Rs. 2.2 लाख पूरे साल में कमाता है। यानिकि ये एवरेज Rs. 15,000 से Rs. 17,000 महीने का आराम से कमा लेता ह।

 अम्बिशंबोक्स की रिपोर्ट
अम्बिशंबोक्स की रिपोर्ट

Affiliate Marketing Kaise सुरु Kare

1. एक उत्पाद चुनें

भारत में Affiliate Marketing शुरू करने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि आपका Niche क्या होगा। बाजार के रुझान पर निर्णय लेने के लिए आपको अच्छी रिसर्च करने की जरूरत है। तदनुसार चुनें, क्योंकि आप इसके बारे में content लिखकर और उत्पाद के विपणन के लिए अन्य तकनीकों के माध्यम से इसका प्रचार करेंगे। Affiliate Linking के लिए आपको सही Platform का चुनाव भी करना होगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बहुत काम का हो सकता है। एक ब्लॉग लिखना या अतिरिक्त Affiliate लिंक के साथ एक vlog बनाना सर्वोत्तम प्रचार विधियों में से एक है।

2. ऑडियंस बनाएँ

उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए दर्शकों का एक मजबूत नेटवर्क बनाएं। किसी भी साइट पर आपकी पहुंच और स्थापित ट्रैफ़िक इस उद्योग में आपकी सफलता दर को दर्शाता है। ऑडियंस बनाना आपके ऑनलाइन व्यवसाय के मुख्य स्तंभों में से एक है। आपके दर्शक जितने अधिक स्थापित होंगे, आपके कमीशन कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आप Affiliate लिंक जोड़ सकते हैं और इससे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आपको अपनी प्रतिस्पर्धा पर शोध करना चाहिए और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना चाहिए।

3. Affiliate कार्यक्रम का चयन करें

कई कंपनियों द्वारा आपके Affiliate विपणन को स्थापित करने की पेशकश करने वाले Affiliate कार्यक्रमों में से चुनना सबसे अच्छा है। भारत में, Amazon Affiliate Program और Flipkart Affiliate कुछ प्रसिद्ध Platform हैं जहाँ से आप अपना Business शुरू करते हैं। जैसे ही आप इन कार्यक्रमों के लिए साइन अप करते हैं, आपको एक अद्वितीय Affiliate लिंक मिलेगा जिसे आप अपने दर्शकों के लिए प्रचारित कर सकते हैं। अधिकांश लोग अपनी वेबसाइटें विकसित करते हैं जहां वे इस लिंक को बढ़ावा देते हैं। आप भी इसी तकनीक से आगे बढ़ सकते हैं।

4. Content बनाएँ

एक और कदम जिसका आपकी बिक्री पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है वह है वह content जो आप उत्पाद के लिए बनाते हैं। Content बनाने में लेख लिखना या उत्पाद के लिए व्लॉग बनाना शामिल है। Affiliate उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए वास्तविक और उल्लेखनीय content कभी विफल नहीं होती है। आप जो उत्पाद बेच रहे हैं, उसके बारे में आप ट्यूटोरियल लेख लिख सकते हैं। इस प्रकार के टॉपिक बहुत से पाठकों को आकर्षित करते हैं और कमीशन बढ़ाने में मदद करते हैं। आप उत्पादों के बारे में समीक्षा भी लिख सकते हैं। इससे ग्राहकों को आपके द्वारा बताए गए बिंदुओं में से चुनने में मदद मिलेगी। हमेशा उत्पाद के गर्व पक्ष को उजागर करने का प्रयास करें। आप उत्पाद के चारों ओर वीडियो भी बना सकते हैं और उन्हें YouTube, Instagram या Facebook जैसे सोशल मीडिया चैनलों पर साझा कर सकते हैं और फिर, विवरण बॉक्स में Affiliate लिंक जोड़ सकते हैं।

5. Affiliate Program ट्रैक करें

अपने लिंक पर नज़र रखने से आपको यह विश्लेषण करने में मदद मिलेगी कि आपका उत्पाद बाज़ार में कैसा प्रदर्शन कर रहा है। विशेष लिंक पर होने वाली कार्रवाइयों को ट्रैक करने के लिए कुकीज़ की सहायता लें। प्रत्येक क्रिया रिकॉर्ड की जाती है और आप परिणाम आसानी से देख सकते हैं। यह आपकी रणनीति में भविष्य में संशोधन करने में भी आपकी मदद करेगा। प्रगति पर नज़र रखने और उसका विश्लेषण करने से आपको अपनी मार्केटिंग के दौरान की जाने वाली गलतियों को सुधारने में मदद मिलेगी।

आपके Affiliate Marketing के स्तर को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव

1. लक्षित यातायात पर ध्यान दें

बिक्री प्राप्त करने के लिए, आपको वेब ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है। न केवल कोई ट्रैफ़िक बल्कि लक्षित ट्रैफ़िक। आपको अपने उत्पादों को उन लोगों के सामने रखना चाहिए जो वास्तव में उन्हें खरीदने में रुचि रखते हैं। इससे पहले कि आप प्रचार करने के लिए उत्पादों का चयन करें, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके लिए एक सक्रिय बाजार है। फिर आपको यह योजना बनाने की आवश्यकता होगी कि आदर्श दर्शकों के सामने कैसे आना है। अपने उत्पादों पर ट्रैफ़िक लाने का सबसे अच्छा तरीका इस बात पर निर्भर करेगा कि आप क्या बेचने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ प्रकार के उत्पादों के लिए, गहन content सबसे प्रभावी होगी। अन्य लोगों के लिए, आप अपने उत्पादों पर अत्यधिक योग्य आगंतुकों को लाने के लिए अपनी सामाजिक प्रोफ़ाइल का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।

2. अधिक बिकने वाले उत्पाद चुनें

कई नए Affiliate Marketers जब वे पहली बार आरंभ करते हैं तो कुछ भी बेचने की कोशिश करने की गलती करते हैं। यदि आप जिन वस्तुओं का प्रचार कर रहे हैं, वे अच्छी तरह से नहीं बिकती हैं, तो पैसा बनाने के लिए आपको अपनी content पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक लाने की आवश्यकता होगी। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने संबंधित उद्योग में सर्वोत्तम समाधानों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए कि आप अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव उत्पाद पेश कर रहे हैं।

3. उच्च कमीशन वाले उत्पादों की तलाश करें

स्वाभाविक रूप से, आप ऐसे उत्पाद बेचना चाहते हैं जो आपके प्रयासों के लिए आपको अच्छा इनाम दें। उच्च कमीशन उत्पादों के साथ, आप अपनी प्रत्येक बिक्री या लीड के लिए एक ठोस भुगतान अर्जित कर सकते हैं। आवर्ती कमीशन सबसे लाभदायक कमीशन हैं। ये न केवल आपको निष्क्रिय आय का एक स्रोत प्रदान करते हैं, बल्कि वे जो धन जमा करते हैं, वह तेजी से बढ़ सकता है।

भारत में Affiliate मार्केटिंग का भविष्य क्या है?

Affiliate विपणन ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने में बहुत प्रभावी है। हाल ही में, IAMAI (इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने रिपोर्ट दी है कि भारत में Affiliate विपणन उद्योग वर्ष 2025 तक 835 मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर जाएगा। NASSCOM (द नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज) ने साल 2019 में किए गए एक अध्ययन में पाया कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। जहां तक ​​भारत में Affiliate Marketing के दायरे का संबंध है, ऑनलाइन व्यवसायों की संख्या में हालिया वृद्धि बहुत सी चीजों का वादा करती है। लोग तरह-तरह के उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए ऑनलाइन हो रहे हैं। अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें अपने उत्पादों को बेचने के लिए, व्यवसाय Affiliate विपणन पर पहले से कहीं अधिक ध्यान दे रहे हैं। Affiliate विपणन के साथ अपना प्रयास शुरू करने का यह सही समय है। अपने जुनून और विशेषज्ञता को काम में लगाएं और उन्हें अतिरिक्त कमाने में आपकी मदद करने दें।

निष्कर्ष Affiliate Marketing आपके लिए बहुत अधिक समय या प्रयास किए बिना पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह विभिन्न माध्यमों और विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से किया जा सकता है। बस सौदे साझा करें, रूपांतरण लाएं और आपका काम हो गया। कमीशन कमाएँ

FAQs

Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें?

जिस कंपनी से आप संबद्ध होना चाहते हैं, उसके बारे में शोध करके और उनके affiliate program से खुद को परिचित करके शुरुआत करें। एक बार जब आप कंपनी चुन लेते हैं, तो उनके affiliate program के लिए साइन अप करें और अपना यूनिक affiliate लिंक प्राप्त करें। फिर, अपने सोशल मीडिया चैनलों और/या ब्लॉग के माध्यम से कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करें। अंत में, अपनी सहयोगी बिक्री के प्रदर्शन को ट्रैक करें और तदनुसार अपनी रणनीति समायोजित करें।

Affiliate Marketing में क्या करना पड़ता है?

Affiliate Marketing एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित मार्केटिंग है जिसमें एक व्यवसाय प्रत्येक विज़िटर या एफिलिएट के स्वयं के मार्केटिंग प्रयासों द्वारा लाए गए ग्राहक के लिए एक या एक से अधिक सहयोगी को पुरस्कृत करता है। सहयोगी प्रत्येक बिक्री के लिए या संबद्ध की वेबसाइट से व्यापारी की वेबसाइट पर लीड या क्लिक-थ्रू के लिए कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। Affiliate marketing का लक्ष्य संभावित ग्राहकों से जितना संभव हो उतना प्रासंगिक ट्रैफ़िक को व्यापारी की वेबसाइट पर लाना है।

Affiliate Marketing से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

शुरुआती Affiliate marketer उत्पादों की सिफारिश करके हर महीने 10,000 रु से अधिक कमा सकते हैं। एक बार जब आप एक विशेषज्ञ बन जाते हैं, यह आंकड़ा 1,00,000 रु तक जा सकता है।

Affiliate Marketing को हिंदी में क्या कहते हैं?

Affiliate marketing को हिन्दी में सहबद्ध विपणन कहा जाता है

Affiliate Marketing करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

Affiliate marketing के लिए सबसे अच्छा तरीका ऐसी content बनाना है जो संभावित ग्राहकों के लिए सहायक हो, सुनिश्चित करें कि यह खोज इंजनों के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है, और इस शब्द को फैलाने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का लाभ उठाएं। इसके अतिरिक्त, उद्योग में अन्य प्रभावित करने वालों के साथ संबंध बनाएं और अधिक संभावित ग्राहकों तक पहुंच के लिए संबद्ध नेटवर्क में शामिल हों।

Affiliate लिंक कैसा दिखता है?

एक Affiliate लिंक में आमतौर पर एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है जो संबद्ध को कमीशन के लिए ट्रैक करने की अनुमति देता है। यह आमतौर पर एक सामान्य URL जैसा दिखता है, लेकिन इसमें अतिरिक्त क्वेरी पैरामीटर या ट्रैकिंग कोड होते हैं। उदाहरण के लिए, एक सामान्य लिंक www.example.com जैसा दिखाई दे सकता है, जबकि संबद्ध लिंक www.example.com?affid=123456 जैसा दिखाई दे सकता है।

बिना फॉलोअर्स के Affiliate Marketing कैसे करें?

आप affiliate लिंक भेजने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं और अपने मित्रों और परिवार को उत्पादों का प्रचार करके अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं।

Affiliate Marketing फ्री में कैसे सीखें?

ऑनलाइन फ़ोरम में शामिल होने, ब्लॉग पढ़ने और Affiliate marketing से संबंधित YouTube वीडियो देखने से प्रारंभ करें। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए ऑनलाइन कई निःशुल्क पाठ्यक्रम और संसाधन भी उपलब्ध हैं।

Mansi Rana is an experienced content writer with 2 years of experience in creative storytelling. A Journalism and Mass Communication graduate from Amity University, Mansi is passionate about helping creating micro-influencers through the power of affiliate marketing. When not writing for the Internet, she is a voracious researcher of all things beauty and fashion.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here