दुनिया में फेसबुक से बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोई नहीं है। फेसबुक के 2023 में 3 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता होंगे, और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। लेकिन व्यवसायों, विपणक और विज्ञापनदाताओं के लिए इसका क्या अर्थ है? क्या फेसबुक पर मार्केटिंग करना अच्छा है? एफिलिएट विपणक के लिए इसका क्या अर्थ है? पता लगाने के लिए आगे पढें|

फेसबुक को एफिलिएट मार्केटिंग के लिए क्यों चुने

1. बड़े दर्शक वर्ग

फेसबुक का ग्राहक आधार पहले से ही विस्तृत है। आपके सामने 3 अरब से ज्यादा लोग हैं जिनके सामने आप अपने ऑफर की मार्केटिंग कर सकते हैं। ये कमाई और खर्च करने की क्षमता वाले लोग हैं।

2. विश्वसनीयता

फेसबुक के नियमित उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म पर भरोसा करते हैं क्योंकि यह काफी समय से अस्तित्व में है। इसलिए, जब वे एक विज्ञापन अभियान, एक कंपनी पृष्ठ, या एक marketer पृष्ठ देखते हैं, तो वे अवचेतन रूप से इसकी विश्वसनीयता के प्रति आश्वस्त होते हैं और इस प्रकार मंच पर अधिक संलग्न होने का लक्ष्य रखते हैं।

3. मार्केटिंग टूल्स

फेसबुक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह नहीं है। यह marketer को दर्शकों तक पहुँचने के लिए विभिन्न उपकरण और तकनीक प्रदान करता है। इन उपकरणों में आपके प्रदर्शन, विज्ञापन अभियानों, पोस्ट के विभिन्न रूपों, और बहुत कुछ पर संक्षिप्त जानकारी शामिल है। इन सब के बारे में हम नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे|

4. एनालिटिक्स

फेसबुक के पास एक ठोस विश्लेषणात्मक बुनियादी ढांचा है। प्लेटफ़ॉर्म की एनालिटिक्स पृष्ठ व्यवस्थापकों को उनकी पोस्ट और पृष्ठ प्रदर्शन पर कड़ी पकड़ देती है। इससे उन्हें जनता के लिए content और बाजार उत्पादों को अधिक कुशलता से बनाने में मदद मिलती है।

Facebook Logo
Facebook Logo

फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

Marketers फेसबुक एफिलिएट मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं: अपने ब्रांड के लिए एक फेसबुक पेज बनाएं या उपयोगकर्ताओं के लिए एक फेसबुक ग्रुप बनाएं।

1. फेसबुक पेज बनाएं

यदि आपके पास पहले से ही एक फेसबुक पेज है, तो अच्छा है। हालाँकि, यदि आपको अभी भी आवश्यकता है, तो आप http://facebook.com/pages/ पर जा सकते हैं और प्रासंगिक विवरण भरकर एक नया व्यवसाय पृष्ठ बना सकते हैं। यहां हमारा गाइड आपको तुरंत फेसबुक पेज बनाने में मदद करने के लिए है।

कंप्यूटर के लिए

1. http://facebook.com/pages/create पर जाएं। फेसबुक मौजूदा और नए उपयोगकर्ताओं को अपने व्यवसाय के लिए फेसबुक पेज बनाने या किसी सार्वजनिक हस्ती या हित के लिए एक समुदाय बनाने की अनुमति देता है। सार्वजनिक/निजी पृष्ठ व्यवस्थापक बनने के लिए आपको व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल की आवश्यकता हो सकती है।

2. अब जब आप अपना पृष्ठ बनाने के लिए तैयार हैं, प्रासंगिक विवरण जैसे पृष्ठ का नाम, प्रोफ़ाइल चित्र, आवरण चित्र, पृष्ठ श्रेणी, पृष्ठ विवरण, संपर्क विवरण, और बहुत कुछ दर्ज करें। इन सभी विवरणों को अपने फेसबुक पेज में एम्बेड करने से आप अपने पेज के लिए एक पेशेवर रूप बना सकते हैं और संभावित अनुयायियों को आकर्षित कर सकते हैं।

3: अपने सभी विवरणों को सहेजने और अपने फेसबुक पेज पर content साझा करना शुरू करने के लिए ‘पेज बनाएं’ पर क्लिक करें। आप ऑडियंस बनाने और प्लेटफ़ॉर्म पर सौदों को साझा करना शुरू करने के लिए कोई भी वीडियो, फोटो, gif या लिखित सामग्री साझा कर सकते हैं|

Android/iOS ऐप के लिए

1. अपने फेसबुक ऐप में ‘3 dots आइकन ढूंढें और उस पर क्लिक करें। ‘पेज’ विकल्प ढूंढें और ‘क्रिएट’ बटन (प्लस साइन) पर टैप करें। ब्राउज़र संस्करण की तरह, आपको एक सार्वजनिक/निजी पेज बनाने के लिए एक व्यक्तिगत फेसबुक यूजर आईडी की आवश्यकता होती है।

2. ‘प्लस साइन’ पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने पृष्ठ का नाम, प्रोफ़ाइल चित्र, कवर चित्र, जैव और पृष्ठ श्रेणी जोड़ने के लिए ब्राउज़र के समान विकल्प मिलते हैं|

3. ‘Create’ पर टैप करें और अब आप प्लेटफॉर्म पर content और affiliate deals को साझा कर सकते हैं।

एक फेसबुक पेज आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप अपने पेज को हमेशा उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जिनके बारे में आपको लगता है कि आपकी बिक्री में रुचि होगी। एक फेसबुक पेज विभिन्न पोस्ट, फोटो और वीडियो के माध्यम से आपके दर्शकों के सामने आने के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। यह आपको अपने लक्षित दर्शकों को बेचने वाली चीज़ों को बढ़ावा देने की भी अनुमति देता है। चूंकि एक फेसबुक पेज हमेशा सार्वजनिक होता है, कोई भी आपकी content से engage कर सकता है। अपने फेसबुक पेज को सफल बनाने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं।

2. नियमित रूप से पोस्ट करें

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर content के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है। किसी भी अन्य सोशल चैनल की तरह, आप नियमित रूप से गुणवत्तापूर्ण content पोस्ट करके अपने आप को एक भरोसेमंद फेसबुक व्यवसाय बना सकते हैं। आप अपनी पसंद का टाइमलाइन चुन सकते हैं। कुछ लोग दिन में तीन बार पोस्ट करते हैं, जबकि अन्य हर दूसरे दिन में एक बार पोस्ट करते हैं। दोनों के दर्शक हैं। जो भी आपको सबसे अच्छा लगे उसे चुनना सुनिश्चित करें|

3. कॉल टू एक्शन जोड़ें

एक affiliate marketer के रूप में, लोगों को यह जानना चाहिए कि आपसे कैसे संपर्क किया जाए। आप अपने पेज पर कॉल, मेल और वेबसाइट जैसी कार्रवाइयाँ जोड़ सकते हैं ताकि लोग आप तक आसानी से पहुँच सकें।

4. एक्सक्लूसिव एफिलिएट लिंक्स

फेसबुक एफिलिएट मार्केटर्स को उनके पोस्ट के साथ लिंक जोड़ने की अनुमति देता है। यह ठीक उसी प्रकार की सुविधा है जिसकी आपको आवश्यकता है। अपनी पोस्ट तैयार करते समय, यह कार्यक्षमता आपको ‘ऑफ़र’ विकल्प के अंतर्गत मिलेगी। इसका लाभ उठाएं, क्योंकि यह आपके अनुयायियों को उत्पाद/सेवा खरीदने के लिए सबसे आसान और उत्तम तरीकों में से एक है|

5. एनालिटिक्स

Affiliate Marketers को यह समझने की आवश्यकता है कि उनके दर्शक विभिन्न पदों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और उनके द्वारा अपने पृष्ठ पर अपलोड किए गए प्रस्ताव। इस स्थिति में आपकी पृष्ठ एनालिटिक्स आपकी सबसे अच्छी मित्र है। आप अलग-अलग मेट्रिक्स को समझ सकते हैं जैसे कि कितने लोगों ने किस पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी, आपका पेज एक अवधि में कितने लोगों तक पहुंचा, आपके दर्शकों की औसत आयु, और बहुत कुछ। ये विश्लेषण आपको बेहतर content बनाने में मदद कर सकते हैं जो आपके दर्शकों के लिए उपयुक्त हो।

6. अपने ब्लॉग का उपयोग करें

यदि आपके पास ब्लॉग और पोस्ट लिखने के लिए पहले से ही एक वेबसाइट है, तो इन ब्लॉगों को फेसबुक पर एक छोटे पूर्वावलोकन के साथ साझा करना हमेशा एक अच्छा विचार है। यह न केवल आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करता है बल्कि आपकी टोकरी में अधिक रूपांतरण भी ला सकता है।

7. विज्ञापन चलाएँ

फेसबुक पेजों में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है, और affiliate marketers को अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने के लिए नियमित रूप से विज्ञापन चलाने की आवश्यकता हो सकती है। इन विज्ञापनों को उपभोक्ता की आयु, स्थान, उपयोगकर्ता व्यवहार आदि के आधार पर अनुकूलित किया जा सकता है, और यह आपके पेज की वृद्धि को अत्यधिक बढ़ा देगा।

8. एक फेसबुक ग्रुप बनाएं

जबकि फ़ेसबुक पेज किसी के द्वारा बनाए जा सकते हैं और किसी के द्वारा देखे जा सकते हैं, फ़ेसबुक ग्रुपबहुत सीमित हैं कि वे आपको अपने दर्शकों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। आप केवल उन लोगों तक ही पहुंच सकते हैं जिन्हें आप ग्रुपमें जोड़ते हैं। फेसबुक ग्रुपउन marketers के लिए सबसे उपयुक्त हैं जिनके पास पहले से ही एक स्थापित नेटवर्क है। Marketers इन लोगों को विशेष सौदे, ऑफ़र और छूट साझा करने के लिए अपने ग्रुपमें जोड़ सकते हैं।

कंप्यूटर के लिए

1. अपने फेसबुक प्रोफाइल के बाएं मेनू में ‘ग्रुप’ विकल्प खोजें। यदि आपको विकल्प नहीं मिल रहा है, तो ‘अधिक देखें’ बटन पर क्लिक करें।

2. ‘नया ग्रुपबनाएं’ विकल्प पर क्लिक करें और अपने ग्रुपका नाम, गोपनीयता विकल्प और ग्रुपविवरण दर्ज करें।

3. एक बार आपका समूह बन जाने के बाद, आप मैन्युअल रूप से लोगों को जोड़ सकते हैं। सार्वजनिक ग्रुपको फेसबुक के विशाल उपयोगकर्ता आधार से किसी के द्वारा भी खोजा और जोड़ा जा सकता है।

Android/iOS ऐप के लिए:

1 अपने फेसबुक ऐप में ‘3 dot’ आइकन ढूंढें और उस पर क्लिक करें। ‘ग्रुप’ विकल्प खोजें और ‘Create’ बटन पर टैप करें|

2. ग्रुपका नाम, विवरण, गोपनीयता सेटिंग्स आदि जैसे विभिन्न विवरण दर्ज करें और ‘Create’ पर टैप करके विवरण सहेजें।

3. आपका समूह बनाया गया है, और अब आप या तो मैन्युअल रूप से लोगों को समुदाय में जोड़ सकते हैं या किसी के भी शामिल होने के लिए इसे एक सार्वजनिक समूह बना सकते हैं।

जानिए कैसे अप्प एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट बना कर पैसे कमा सकते है।

फेसबुक पर सफल एफिलिएट मार्केटर बनने के टिप्स

1. सही श्रोता खोजें

उन सभी ग्रुपपर विचार करें जिनका आप हिस्सा हैं, चाहे वे फेसबुक पर हों या नहीं। आप इसमें शामिल हुए क्योंकि इसने आपको उन लोगों से बात करने की अनुमति दी जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं। फेसबुक ग्रुपबनाने से साइट पर उपयोगकर्ताओं को साझा उद्देश्यों की दिशा में जुड़ने और काम करने की जगह मिलती है। उदाहरण के लिए, लेखन पर फेसबुक ग्रुपबहुत सारे शौकीन लेखकों और डिजिटल content के प्रकाशकों को आकर्षित करते हैं।

2. जैविक पहुंच में सुधार

समय के साथ फेसबुक पेज पोस्ट की जैविक पहुंच में काफी कमी आई है। फ़ेसबुक पर ग्रुपमें बनाए गए पोस्ट को देखे जाने की संभावना कहीं अधिक होती है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म को ग्रुपcontent साझा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपके द्वारा पोस्ट किए जाने पर हर बार सदस्यों को सूचित किया जाएगा, और वे यह चुन सकते हैं कि आपके काम को अपने मित्रों और अनुयायियों के साथ साझा करना है या नहीं|

3. ब्रांड निष्ठा का निर्माण करें

आप एक फेसबुक समूह शुरू करके एक चुस्त-दुरुस्त समुदाय विकसित कर सकते हैं। ब्लॉग प्रविष्टियों, लेख, प्रफुल्लित करने वाले मीम्स और लघु कथाओं सहित content की एक श्रृंखला साझा करना, दर्शकों को अधिक व्यक्तिगत और गहन स्तर पर जुड़ाव सक्षम बनाता है। आपके Facebook ग्रुपमें शामिल होने से संभावित ग्राहक सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। एक अन्य लाभ यह है कि वफादार उपभोक्ता आपकी कंपनी को दूसरों के अनुकूल अनुशंसा करने के इच्छुक हैं।

4. वास्तविक ग्राहक फ़ीडबैक प्राप्त करें

आपका Facebook ग्रुपआपकी मार्केटिंग पहलू के लिए व्यावहारिक प्रतिक्रिया एकत्र करने का एक शानदार क्षेत्र है। एक बार जब आपके ग्रुपमें 250 से अधिक सदस्य हो जाते हैं, तो आप अपने दर्शकों के बारे में ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए समूह विश्लेषण देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप विभिन्न विषयों पर चर्चा और मतदान शुरू कर सकते हैं और अपने समूह में प्रश्न पूछ सकते हैं।

5. स्थापित प्राधिकरण

ऑनलाइन विश्वास-निर्माण चुनौतीपूर्ण है। आपकी content के साथ जुड़ने वाले अधिकांश उपयोगकर्ता अजनबी होंगे जो बहुत दूर रह सकते हैं। यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में प्रभावशाली व्यक्ति या विषय-वस्तु प्राधिकरण के रूप में विश्वसनीयता स्थापित करना चाहते हैं तो एक फेसबुक ग्रुपशुरू करना एक अच्छा सुझाव है| चेक करिये फ्री एफिलिएट मार्केटिंग कोर्सेस को और जाने एफिलिएट मार्केटिंग को और विस्तार से|

कौन बेहतर है – फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप?

ऊपर वर्णित सभी बिंदुओं पर विचार करते हुए, यह बहुत स्पष्ट है कि फेसबुक ग्रुपशुरुआती लोगों के लिए एक बेहतर विचार है जो अभी सहबद्ध विपणन में शामिल हो रहे हैं और खर्च करने के लिए बहुत अधिक बजट नहीं है। फेसबुक ग्रुपइन लोगों को जैविक पहुंच, ब्रांड जागरूकता और किफायती marketing अवसर प्रदान करेगा। फेसबुक पेज एफिलिएट मार्केटर्स या व्यवसायों के लिए बहुत बेहतर हैं जिनके पास पहले से ही एक स्थापित ग्राहक आधार है और प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन चलाने के लिए अच्छी रकम है।

निष्कर्ष

फेसबुक affiliate marketers के लिए अपने व्यवसायों को विकसित करने के लिए बहुत सारे अवसर प्रदान करता है। यह हर दिन बड़ा होता जा रहा है, और प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। लेकिन अगर आप ऊपर बताए गए सभी टिप्स और ट्रिक्स पर ध्यान देते हैं, तो आप कुछ ही समय में अपने Affiliate Marketing Business को आगे बढ़ा पाएंगे।

Mansi Rana
Professional Experience. Mansi joined EarnKaro in 2022 as a Content Analyst. With over three years of experience, she is a seasoned content writer specializing in niches such as affiliate marketing. Educational Background. A Journalism and Mass Communication graduate from Amity University, Mansi channels her passion towards empowering aspiring micro-influencers through the power of affiliate marketing. More About Her. She indulges in her passion for beauty and fashion in her spare time, immersing herself in extensive research and staying up-to-date with the latest trends and innovations.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here