Affiliate Marketing 2023 में पैसा कमाने का सबसे प्रभावी और आसान तरीका है। एक बार जब आप इसे सीख जाते हैं, तो आप किसी भी प्रकार की content से पैसा कमा सकते हैं। Affiliate marketing एक वेबसाइट, सोशल मीडिया, मैसेजिंग ऐप या किसी अन्य प्रकार की content से अतिरिक्त आय जोड़ने का एक शानदार तरीका है। आइए आज हम Affiliate Marketing के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करते हैं कि आपको इसे क्यों सीखना चाहिए और आप इसे मुफ्त में कहाँ से सीख सकते हैं।

Affiliate Marketing क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग एक साझेदारी है जिसमें एक marketer एक online retailer की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए कमीशन कमाता है। Affiliate marketers ऑनलाइन content के विभिन्न रूपों का निर्माण करते हैं जो उन्हें एक दर्शकों का आधार बनाने में मदद करता है| Affiliate marketing तकनीक के अलग-अलग चेहरे और पेचीदगियां हैं जो एक beginner को चकित कर सकती हैं। यही कारण है कि नौसिखियों को Affiliate Marketing के माध्यम से अपना पहला पैसा कमाने में मदद करने के लिए ऑनलाइन कई भुगतान और मुफ्त course उपलब्ध हैं। यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो Affiliate Marketing पर गंभीरता से विचार करने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं।

आपको Affiliate Marketing क्यों  सीखनी चाहिए?

1. निष्क्रिय आय

किसी भी प्रकार की content का monetization करने के लिए Affiliate Marketing संभवतः आपके लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। आप Affiliate Marketing से तब भी कमा सकते हैं, भले ही आप किसी भी प्रकार की सामग्री नहीं बनाते हैं।

2. Flexible

Affiliate Marketing आय का एक flexible रूप है। Marketers अपने व्यवसाय में अधिक प्रयास किए बिना कभी भी, कहीं भी कमाई कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप कुछ भी कर सकते हैं या कहीं भी यात्रा कर सकते हैं, और आपका व्यवसाय अभी भी आपको पैसा कमाने में मदद करेगा।

3. प्रवेश के लिए कम बाधा

Affiliate Marketers की मूल बातें एक सप्ताह से भी कम समय में सीखी जा सकती हैं, जिसका अर्थ है कि आप तकनीक सीखते समय कमा सकते हैं। आप एक छात्र, एक कामकाजी व्यक्ति, एक सेवानिवृत्त पेशेवर, एक गृहिणी या कोई और हो सकते हैं। Affiliate Marketing से हर किसी के पास कमाई करने का अवसर है।

4. कम निवेश

एक Affiliate Marketing व्यवसाय शून्य निवेश पर काम करता है। आपको बस एक अच्छा लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए। आप Affiliate Marketing व्यवसाय के माध्यम से निवेश पर भारी प्रतिफल प्राप्त कर सकते हैं। जानिए कैसे आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते है।

6 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त हिंदी Affiliate Marketing Courses

1. Affiliate Monster

Udemy Affiliate Monster Course Screenshot
Udemy Affiliate Monster Course Screenshot

Affiliate Monster Affiliate Marketing कोर्स 2 घंटे का एक फ्री, शुरुआती स्तर का कोर्स है जो शिक्षार्थियों को Affiliate Marketing की मूल बातें सिखाएगा। शिक्षार्थी Affiliate Marketing उद्योग के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे, Affiliate Marketing की प्रक्रिया को स्वचालित करेंगे और संबद्ध व्यवसाय को बढ़ाएंगे।

चीजें जो आप सीखेंगे: Affiliate Marketing की मूल बातें, एक Niche क्या है, ग्राहकों की धारणा, ट्रैफ़िक कैसे लाया जाए, दर्शकों को मूल्य कैसे प्रदान किया जाए

2. Unacademy Affiliate Marketing Course

Unacademy Affiliate Marketing Screenshot
Unacademy Affiliate Marketing Screenshot

Unacademy Affiliate Marketing कोर्स श्री दीपक सिंह द्वारा पढ़ाया जाने वाला एक घंटे का समग्र प्रशिक्षण कार्यक्रम है। छात्रों को Affiliate Marketing की दुनिया में एक घंटे से भी कम समय में मूल्यवान अंतर्दृष्टि और प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

चीजें जो आप सीखेंगे: Affiliate Marketing  का परिचय, Affiliate Marketin के टूल्स, Affiliate Marketing के लिए आईडिया

3. Great Learning’s Introduction to Digital Marketing in Hindi

Great Learning’s Introduction to Digital Marketing Screenshot
Great Learning’s Introduction to Digital Marketing Screenshot

Great Learning का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स हिंदी में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम में से एक है। पाठ्यक्रम को 66,000 से अधिक शिक्षार्थियों द्वारा चुना गया है और इसकी औसत रेटिंग 4.4/5 है। शिक्षार्थियों को उनके 1.5 घंटे के प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने के बाद पूर्णता प्रमाण पत्र मिलेगा।

चीजें जो आप सीखेंगे: SEO, Digital Marketing, Content Marketing, Afiliate Marketing, Pay-per-Click, Keyword Research

4. Umer Qureshi YouTube Channel

Umer Qureshi YouTube Channel
Umer Qureshi YouTube Channel

Affiliate Marketing को ऑनलाइन मुफ्त में सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, Umer Qureshi का YouTube चैनल नौसिखियों के साथ-साथ पेशेवरों को मूल्यवान ज्ञान और उद्योग प्रथाओं की पेशकश कर सकता है। 3,00,000 से अधिक ग्राहकों वाला चैनल कुछ ही समय में शिक्षार्थियों को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकता है।

चीजें जो आप सीखेंगे: Affiliate Marketing की मूल बातें, traffic building, keyword research

5. WsCube

Screenshot of youtube WSCube channel

उमर कुरैशी की तरह, WSCube Tech उन लोगों के लिए एक और बेहतरीन YouTube चैनल है, जो Affiliate Marketing में  अपना हाथ आजमाना चाहते हैं। लंबाई और पेसिंग के आधार पर चैनल के पास अलग-अलग वीडियो हैं, जो शिक्षार्थियों को वीडियो से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद करते हैं।

चीजें जो आप सीखेंगे: Affiliate Marketing के बेसिक्स, Affiliate Programs, Affiliate Marketing के लिए प्लगइन्स और टूल्स। जानिए कैसे आप फेसबुक पर एफिलिएट लिंक शेयर करके कमा सकते है।

6. 5-Day Affiliate Marketing Course from Anil Agarwal

5-Day Affiliate Marketing Course from Anil Agarwal
5-Day Affiliate Marketing Course from Anil Agarwal

अनिल अग्रवाल, एक भारतीय ब्लॉगर, ने Affiliate Marketing के माध्यम से प्रति माह $10,000 से अधिक की कमाई करने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। वह bloggerspassion.com नामक एक लोकप्रिय ब्लॉग का संचालन करता है। हिंदी में उनके Affiliate Marketing पाठ्यक्रम का लाभ उठाकर, आप Affiliate Marketing की दुनिया के बारे में बहुमूल्य जानकारी और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

चीजें जो आप सीखेंगे: अपनी पहली Affiliate बिक्री कैसे प्राप्त करें, डिस्कवर करें कि मैं Affiliate Marketing से प्रति माह $10,000+ कैसे कमाता हूं, कुछ शुरुआती Affiliate Marketing गलतियाँ जिनसे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए, अनिल अग्रवाल की गुप्त Affiliate Marketing रणनीतियाँ, Affiliate बिक्री फ़नल बनाने के सिद्ध तरीके जो ढेर सारी बिक्री उत्पन्न करते हैं

निष्कर्ष

Affiliate Marketing 2023 में प्रत्येक content creator के लिए, विशेषकर ब्लॉगर्स के लिए, एक आवश्यक कौशल है। यह न केवल आपको एक स्थिर आय प्रदान करता है बल्कि नए बाजार के रुझान, ग्राहक की धारणा, मार्केटिंग तकनीक, सामग्री की रणनीति बनाने और बहुत कुछ समझने में भी मदद करता है। हमारे शीर्ष Affiliate Marketing courses आपको कम से कम समय में मार्केटिंग तकनीक के साथ आरंभ करने और अपना राजस्व बढ़ाने और चलाने में मदद करेंगे।

Mansi Rana
Professional Experience. Mansi joined EarnKaro in 2022 as a Content Analyst. With over three years of experience, she is a seasoned content writer specializing in niches such as affiliate marketing. Educational Background. A Journalism and Mass Communication graduate from Amity University, Mansi channels her passion towards empowering aspiring micro-influencers through the power of affiliate marketing. More About Her. She indulges in her passion for beauty and fashion in her spare time, immersing herself in extensive research and staying up-to-date with the latest trends and innovations.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here