Affiliate Marketing एक बहु-मंच उद्योग है। आप सोशल मीडिया, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, फ़ोरम, पॉडकास्ट, और निश्चित रूप से, वेबसाइट पर Affiliate व्यवसाय कर सकते हैं। नवीनतम आँकड़ों के अनुसार, इंटरनेट पर 600 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं, जबकि लगभग 7.5 मिलियन ब्लॉग प्रतिदिन प्रकाशित होते हैं। इससे हमें अंदाजा होता है कि एक वेबसाइट पर Affiliate Marketing कितनी प्रतिस्पर्धी हो सकती है। इससे यह आवश्यक हो जाता है कि Affiliate व्यवसाय के लिए वेबसाइट बनाते समय सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करें।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक साझेदारी है जिसमें एक ऑनलाइन रिटेलर की बिक्री बढ़ाने के लिए एक मार्केटर को भुगतान किया जाता है। मार्केटर को डील की शर्तों के आधार पर अपने पार्टनर की वेबसाइट पर लाई गई हर बिक्री, लीड एवं क्लिक पर कमीशन मिलता है। Affiliate मार्केटर और व्यवसायों के लिए बड़े निवेश किए बिना अपनी लाभप्रदता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

Affiliate Marketing के फायदे

Affiliate Marketing के ढेरों फायदे हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

1. कम स्टार्ट-अप और रनिंग कॉस्ट और हाई रिटर्न ऑन इनवेस्टमेंट

2. आपको कोई सेवा या उत्पाद बनाने की आवश्यकता नहीं है

3. आपको उत्पाद की शिपिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है

4. आपको ग्राहक सहायता को संभालने की आवश्यकता नहीं है

5. आपको किसी टीम, कार्यालय या किसी अन्य उपरि की आवश्यकता नहीं है

Affiliate Marketing के लिए वेबसाइट कैसे बनाये

1. एक Niche चुनें

एक niche चुनना आपकी Affiliate वेबसाइट बनाने का पहला कदम है। ट्रेंडिंग टॉपिक्स का पता लगाने के लिए इंटरनेट के माध्यम से देखें और अपनी रुचियों के साथ संरेखित एक niche चुनें। किसी विशेष niche में content बनाने से आप search engines के साथ-साथ दर्शकों के साथ भी विश्वास बना पाएंगे।

2. एक Affiliate Program खोजें

Affiliate Marketing से संबंधित उत्पादों और सेवाओं को सीधे विक्रेता से, खुदरा विक्रेता के माध्यम से, या कई affiliate program वाले बड़े नेटवर्क से प्राप्त किया जा सकता है। आप आपकी वेबसाइट पर चीजों की पहचान करने के लिए affiliate नेटवर्क में ब्राउज़ कर सकते हैं। आप बस साइन अप करें, उन उत्पादों का चयन करें जिन्हें आप बाजार में लाना चाहते हैं, और जितने चाहें उतने अद्वितीय affiliate link बनाएं। जब कोई खरीदारी करने के लिए आपके लिंक का उपयोग करता है तो आपको भुगतान मिलता है।

3. सही उत्पाद का पता लगाएं

अपनी वेबसाइट के फोकस को सीमित रखना सबसे अच्छा तरिका है। यह आसान है और आपको खुद को एक अधिकारी के रूप में स्थापित करने में सक्षम बनाता है। नए उत्पादों की खोज के लिए सबसे बड़ा क्षेत्र affiliate websites हैं। कुछ शोध करके अपने niche में सर्वश्रेष्ठ affiliate program खोजें। अपने niche में भी लेख और ब्लॉग पोस्ट का अध्ययन करें। उन वस्तुओं की खोज करें जिनका वे विज्ञापन कर रहे हैं और जिन तरीकों का वे उपयोग कर रहे हैं।

4. कमीशन की संरचना

ट्रैफ़िक और बिक्री उत्पन्न करने में आपके प्रयासों के लिए कोई व्यवसाय या affiliate program आपको कैसे क्षतिपूर्ति करता है, यह निर्धारित करेगा कि आपको Affiliate Marketing में कितना भुगतान किया जाएगा। आप आम तौर पर मुनाफे के एक हिस्से का अनुमान लगा सकते हैं, जिसमें आपके द्वारा योगदान की जाने वाली बिक्री का एक हिस्सा प्राप्त करना शामिल है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सभी affiliate leads को ट्रैक करना होगा कि सभी पार्टियों को किसी भी बिक्री और कमीशन के बारे में पता है। Tracking link के माध्यम से real-time, lead tracking संभव हो जाती है।

5. एक डोमेन नाम चुनें

आपकी वेबसाइट का डोमेन उसका नाम है, और आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए, यह संक्षिप्त, यादगार और प्रासंगिक होना चाहिए। एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन, जिसमें .com, .org, .info और अन्य जैसे एक्सटेंशन होते हैं। वेबसाइट बनाने वालों के साथ-साथ अन्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं, जिनमें डोमेन रजिस्ट्रार जैसे Google Domains, GoDaddy, BigRock और अन्य शामिल हैं।

6. एक वेबसाइट बिल्डर का चयन करें

2023 में वेबसाइट बनाने के लिए आपको तकनीकी वेबसाइट विकास ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। एक affiliate वेबसाइट बनाने के लिए, आप WordPress, Wix, Squarespace, या किसी अन्य तुलनीय प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। ये सिस्टम मुफ्त और प्रीमियम प्लान प्रदान करते हैं, जो server storage, website speed, loading time आदि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। प्लेटफॉर्म चुनते समय, उन विशेषताओं की तलाश करें जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

6. एक थीम चुनें

आप अपनी वेबसाइट बिल्डर पर उपलब्ध लाखों थीम में से चुन सकते हैं। उद्योग और वेबसाइट के प्रकार के आधार पर थीम और प्लगइन्स अलग-अलग होते हैं। विभिन्न वेबसाइट प्रकारों में ई-कॉमर्स, ब्लॉग, समाचार आउटलेट आदि शामिल हैं। थीम के अलावा, प्लगइन्स आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

7. Content अपलोड करें

अपनी वेबसाइट सेट करने के बाद आप content अपलोड करना शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास अपनी content बनाने की क्षमता है, तो आपको मूल content बनानी चाहिए, क्योंकि यह Google पर सबसे मूल्यवान प्रकार की content है। प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए आपको plagiarism checker जैसे उपकरणों की आवश्यकता होगी।

8. सोशल मीडिया का उपयोग करें

दर्शकों तक पहुंचने और अपने और अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए, आपको सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने की आवश्यकता है। एक affiliate के रूप में अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn हैं। अपने उत्पाद के लक्षित बाजार से संबंधित समूह खोजें। इस प्रकार के प्लेटफॉर्म आपके उत्पाद की ऑडियंस तक पहुंच बढ़ाने का एक शानदार तरीका हैं।

9. SEO के लिए optimize करें

अपनी affiliate साइट से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको search engne के लिए अपनी affiliate साइट को optimize करना होगा। मुख्य चरणों में keywords का उपयोग करना, keyword related images जोड़ना, साइट पर प्रासंगिक संसाधनों से लिंक करना, अपने niche में आधिकारिक डोमेन के लिंक जोड़ना और सोशल मीडिया जोड़ना शामिल है। SEMRush, Ubersuggest और SEOMoz जैसे कई प्लेटफॉर्म आपकी SEO रणनीति के लिए व्यापक समाधान प्रदान करते हैं।

10. Analytics सेट अप करें

Affiliate Marketing अभियानों को ट्रैक करने और समय पर निर्णय लेने के लिए कई टूल सेट करें। आप ट्रैफ़िक की मात्रा और स्रोतों, रूपांतरण दरों और अपने ब्लॉग के लोकप्रिय और कम मूल्य वाले क्षेत्रों की निगरानी कर सकते हैं। Google Analytics जैसे उपकरण आपकी वेबसाइट का व्यापक विश्लेषण मुफ्त में प्रदान करता है।

अगर आपके एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और जनन्ना चाहते हैं तो चेक करिये हमारे इस ब्लॉग को जहाँ हमने फ्री एफिलिएट मार्केटिंग कोर्सेज को लिस्ट किया ह।

Affiliate Marketing Ke Lite सर्वोत्तम प्रकार की वेबसाइट सामग्री

1. How-to Content

खोज करने के लिए हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है। दुनिया भर में किसी भी विषय के बारे में सीखने के लिए Google आपका सबसे अच्छा संसाधन है। यह कैसे-कैसे लेख बनाता है या आपकी वेबसाइट पर आपके पास मौजूद कुछ सर्वोत्तम content का मार्गदर्शन करता है। आप अपनी रुचि के किसी भी विषय पर how-to content लिख ​​सकते हैं। अपनी वेबसाइट की क्षमता का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, ऑनलाइन शोध करने से आपको कई विषयगत विचार मिलेंगे।

2. Product Reviews

लोग अक्सर सामान और सेवाओं को खरीदने से पहले ऑनलाइन शोध करते हैं। वे इसकी तुलना समान प्रकृति के अन्य उत्पादों से करना चाहते हैं और इसकी विशेषताओं, लागत और अनुकूलता के बारे में जानना चाहते हैं। यदि आप नवीनतम उद्योग प्रवृत्तियों को पढ़ने और बनाए रखने का आनंद लेते हैं, तो उत्पाद समीक्षा आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों की संख्या में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। आप किसी भी उद्योग में शुरुआत कर सकते हैं, जैसे कि जूते, तकनीक, परिधान, घरेलू सामान आदि।

3. Listicles

बहुत से लोग किसी विषय या किसी उद्योग से संबंधित शीर्ष विकल्पों की सूची खोजते हैं। उदाहरण के लिए, यह शीर्ष 10 फिल्में, शीर्ष 10 आगामी फैशन रुझान, वर्ष के शीर्ष 10 गाने, या शीर्ष 10 affiliate marketer वेबसाइटें हो सकती हैं। सर्वोत्तम content पाठकों को किसी विशेष क्षेत्र में विकल्पों की एक त्वरित झलक देती है। यह contentअत्यधिक साझा करने योग्य भी है और आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक पहुंच लाएगी।

निष्कर्ष

प्रत्येक एफिलिएट मार्केटर के लिए वेबसाइट एक महत्वपूर्ण उपकरण है। इसमें आपके व्यवसाय के लिए बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। साथ ही, यह आपके सभी कंटेंट और सोशल मीडिया हैंडल के लिए एक हब के रूप में कार्य करता है। अब जब आपको अपने Affiliate Marketing व्यवसाय के लिए वेबसाइट बनाने का पूरा ज्ञान है, तो आप अपना ब्लॉग तैयार करना शुरू कर सकते हैं।

Mansi Rana
Professional Experience. Mansi joined EarnKaro in 2022 as a Content Analyst. With over three years of experience, she is a seasoned content writer specializing in niches such as affiliate marketing. Educational Background. A Journalism and Mass Communication graduate from Amity University, Mansi channels her passion towards empowering aspiring micro-influencers through the power of affiliate marketing. More About Her. She indulges in her passion for beauty and fashion in her spare time, immersing herself in extensive research and staying up-to-date with the latest trends and innovations.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here